आइये जानते है online PAN कार्ड कैसे डाउनलोड करे 239 views

आज के समय मे पैन कार्ड किसी भी व्यस्क भारतीय के लिए अहम दस्तावेजों में से एक है, तो आइये आज जान लेते है की PAN card ko online कैसे डाउनलोड करे, क्यूंकि इसकी जरूरत कही भी और कभी भी पैड सकती है खासतौर पर जब कोई शख्स टैक्सपेयर हो।

पैन कार्ड के लिए पहले जहां ऑफलाइन आवेदन ही एक माध्यम था, वहीं अब ज्यादातर आवेदन ऑनलाइन ही प्राप्त होते हैं। अप्रैल 2017 से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ई-पैन की सुविधा लॉन्च की है। जिसके तहत हर आवेदक को ई-मेल के जरिए पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फॉर्मैट में भेजी जाती है।

कोई PAN card धारक अपनी ई-मेल आईडी से पैन को डाउनलोड कर उसे उपयोग में ला सकता है। इसके अलावा पैन कार्ड खोने या खराब होने की स्थिति में भी डुप्लीकेट फिजिकल पैन कार्ड आने तक आवेदक ई-पैन डाउनलोड कर सकता है। तो आइये जान लेते है कि ई-पैन किस तरह प्राप्त किया जा सकता है-

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राऊसर से इस वेबसाइट https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/PANApp पर जाएं।
  • अब आप Status of the Applicant वाले बॉक्स में Individual सिलेक्ट करें।
  • इसको सलेक्ट करने के बाद Select the required option में Both physical PAN Card and e-PAN सिलेक्ट कर नीचे दी गई जरूरी जानकारियां भरें। 

Online download pan card

  • पूरा फॉर्म भरने के बाद, अगर आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी सही होती है तो अथॉरिटीज़ डिटेल्स को चेक करती हैं। कुछ समय बाद आपको ई मेल आईडी पर पीडीएफ फॉर्मैट में ई-पैन मिल जाएगा, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।आवश्यकता अनुसार आप अपने पैन् कार्ड को प्रिंट भी करवा सकते हैं। 

Share With Your Friends

Leave a Comment X