अब instagram पर भी voice मैसेज भेजना सीखे 148 views

अगर आप किसी को वॉइस मैसेज भेजना चाहते है लिकिं whatsApp वॉयस मैसेज का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए एक और विकल्प उपलब्ध है। Facebook की ही फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म Instagram ने अपने ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर के जरिए अब आप Instagram के जरिए भी वॉयस मैसेज भेज सकेंगे। इसके लिए Instagram ऐप में एक माइक्रोफोन बटन को जोड़ा गया है। इस बटन को प्रेस करके आप WhatsApp की तरह ही Instagram में भी वॉयस मैसेज भेज सकेंगे।

WhatsApp की तरह ही आप Instagram में भी एक बार माइक्रोफोन का बटन प्रेस करके वॉयस मैसेज को रिकार्ड करके अपने कॉन्टैक्ट में से किसी को भी या किसी ग्रुप में भेज सकते हैं। यह वॉयस मैसेज रिसीवर को एक Wav फाइल फार्मेट में मिलता है जो किसी भी म्यूजिक प्लेयर को सपोर्ट करता है। यह फाइल WhatsApp की तरह ही सुनने के बाद भी हटता नहीं है इसका मतलब यह है कि आप इस वॉयस मैसेज को दोबारा सुन सकते हैं।

अब जान लेते है की Instagram में इस तरह भेज सकते हैं वॉयस मैसेज

  • Instagram के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Instagram ऐप को लेटेस्ट अपडेट के साथ अपडेट करना होगा। इसके अपडेट को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आइफोन यूजर्स इसे ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अपने Instagram ऐप को अपडेट करने के बाद आपको किसी भी चैट कन्वर्शेसन को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपको माइक बटन को होल्ड करना होगा। जैसे ही आप माइक बटन को होल्ड करेंगे आपका वॉयस मैसेज रिकार्ड होना शुरू हो जाएगा।

Instagram mic

  • वॉयस मैसेज रिकार्ड करने के बाद अपनी उंगली को माइक बटन पर से हटा लें। ऐसा करने के बाद आप सेंड बटन को टैप कर दें। आपका वॉयस मैसेज आपके फ्रेंड के पास पहुंच जाएगा।
  • अगर आपने गलती से एक ही वॉयस मैसेज को लगातार भेज दिया है तो आप उस मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करके डिलीट भी कर सकते हैं।

और Vishal Shah बने भारत में Instagram के प्रोडक्ट हेड

Instagram ने भारत में अपने नए प्रोडक्ट हेड की घोषणा कर दी है। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी ने विशाल शाह को भारत में Instagram का प्रोडक्ट हेड बनाया है। शाह 2015 में Instagram से जुड़े थे। शाह से पहले Instagram के प्रोडक्ट हेड Adam Mosseri थे जिन्हें अक्टूबर में हेड बनाया गया था। Instagram के हेड के रूप में शाह के पास कंज्यूमर, बिजनेस और रिवेन्यू प्रोडक्ट डिवीजन दिया गया है। साथ ही रिसर्च, ऐड्स और IGTV के अलावा शॉपिंग का भी कार्यभार दिया गया है।

Share With Your Friends

Leave a Comment X