Apple MacBook खरीदने जा रहे है तो पहले ये देख ले जरूर 164 views

आज कल जमाना बदल रहा है और ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर दिए जा रहे आकर्षक डिस्काउंट्स के चलते यूजर्स ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। इससे यूजर्स का रूझान Apple MacBooks को खरीदने पर भी बढ़ा है। लेकिन MacBook के ब्रांड न्यू प्रोडक्ट या इसके रिफर्बिश्ड मॉडल को खरीदने से पहले यह जांचना बेहद जरुरी है कि आप जो प्रोडक्ट खरीद रहे हैं वो किस स्थिति में है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप कभी भी यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि जो MacBook आप खरीद रहे हैं वह वास्तव में नया है या नहीं। यहां हम आपको MacBook खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना है इनकी जानकारी दे रहे हैं। अगर आप MacBook खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इन पर जरुर ध्यान दें।

MacBook खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल:

सबसे पहले आपको MacBook का सीरियल नंबर देखना होगा। इसे आप डेस्कटॉप के दायीं ओर दिए गए एप्पल आइकन पर क्लिक कर About This Mac विकल्प में जाकर देख सकते हैं। इस नंबर को आपको एप्पल की Check Coverage (https://checkcoverage.apple.com) वेबसाइट पर जाकर एंटर करना होगा। इस नंबर को एंटर करने के बाद आपको उसकी खरीद की तारीख की वैधता समेत अन्य डिटेल्स मिल जाएंगी। अगर आपका MacBook ऑन नहीं है तो आप उसके बॉक्स पर भी सीरियल नंबर देख सकते हैं।

रिफर्बिश्ड MacBook खरीदते समय सबसे पहले सीरियल नंबर पर ध्यान दें। इससे आपको यह पता चल जाएगी की आपके द्वारा लिया गया MacBook चोरी का तो नहीं है। अगर डीलर आपको सीरियल नंबर उपलब्ध नहीं करा रहा है तो आप उसे न खरीदें।

कभी भी लॉक्ड MacBook न खरीदें। अगर आपसे सेलर यह कहता है कि वो पूरा पेमेंट होने के बाद आपका MacBook अनलॉक कर देगा तो भी MacBook न खरीदें। अगर आप किसी से पुराना MacBook ले रहे हैं तो उसे पहले ही अनलॉक करा लें। कभी भी लॉक्ड डिवाइस नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि वो चोरी की हो सकती है।

पुराना MacBook खरीदते समय आप उसके फिजिकल डैमेज चेक करें। अगर MacBook ज्यादा खराब स्थिति में है तो उसे न खरीदें।

पुराना MacBook खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की उसमें कोई भी फर्मवेयर पासवर्ड्स न हों। इसे ओपन कर अगर आपसे कोई पासवर्ड मांगा जाता है तो वो फर्मवेयर पासवर्ड है। इसे सेलर या जिससे आप MacBook ले रहे हैं उससे कहकर रीमूव करा दें।

MacBook की बैटरी लेवल को करें चेक। इसके लिए आपको system information पर जाना होगा। यहां आपको बायीं तरफ स्क्रॉल डाउन करना होगा। यहां आपको पावर का ऑप्शन मिलेगा इसे क्लिक करें। बैटरी ऑथेंटिसिटी जानने के लिए बैटरी सीरियल नंबर और कैपेसिटी की जानकारी नोट करें। बैटरी लाइफ के बारे में जानने के लिए Cycle Count को भी नोट करें। यह विक्ल्प आपको Health information के अंतर्गत मिल जाएगा।

MacBook की ऑप्टिकल ड्राइव को चेक करें। आप एक डीवीडी इंर्स्ट कर देख सकते हैं कि इसकी ऑप्टिकल ड्राइव काम कर रही है या नहीं। आपको बता दें कि नए MacBook मॉडल्स में ऑप्टिकल ड्राइव नहीं दी गई हैं।

MacBook में Disk Utility ऐप को खोजें और इसे रन करें। इससे सिस्टम स्कैन होगा और हार्ड ड्राइव की स्थिति की जानकारी मिलेगी। साथ ही MacBook में कितनी स्टोरेज है इसकी भी जानकारी मिलेगी।

Share With Your Friends

Leave a Comment X

Comments

Sonu

Bahut important point.