Last Update - 20 Sep 2020

Internet के बिना ऐसे करें वेबसाइट इस्तेमाल

Internet के बिना ऐसे करें वेबसाइट इस्तेमाल

आज के समय में लगभग सारे ही डिजिटल कामों के लिए हमें किसी ना किसी वेबसाइट की जरूरत होती है। और किसी भीं वेबसाइट को खोलने के लिए हमे हाई स्पीड इंटरनेट की जरुरत होती है।

कई बार हमारे पास हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता है और कभी कभी मोबाइल व पीसी ठीक तरीके से काम नहीं करता तो और आपको फुल स्पीड इंटरनेट नहीं मिलता है। ऐसे में आप किसी भी वेबसाइट को खोल पाते हैं और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते है और न ही अपना काम पूरा कर पाते हैं।

अगर आपको को भी इंटरनेट स्पीड से परेशान है तो, हम आपको एक ट्रिक बतायेगें, जिससे आपको किसी भी वेबसाइट को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं और कभी भी बिना इंटरनेट के वेबसाइट को यूज़ कर सकते हैं।

Using HTTrack

किसी भी वेबसाइट को डाउनलोड करके offline इस्तेमाल करने का बड़ा आसान है इसके लिए आपको बस एक सोफ्टवेयर dawnlaod करना होगा जिसका नाम Httracks है। जिसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट को डाउनलोड करके उसको ऑफलाइन यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें

तो दोस्तों सबसे पहले आप इस, Httrack सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें फिर इंस्टॉल करें।

अब सॉफ्टवेयर को ओपन करें, अब आपको परियोजना का नाम, प्रोजेक्ट कैटेगरी और डाउनलोड की जाने वाली वेबसाइटों को सुरक्षित करने के लिए डिफ़ॉल्ट पथ में प्रवेश करने के लिए कहेगा।

अब सारी डीटेल्स फील करें और NEX पर क्लिक करें, अब आपको उस साइट का यूआरएल डालना होगा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, साइट का पूरा URL पेस्ट करें और फिर NEXT पर क्लिक करें।

अब डाउनलोडिंग शुरू करें। यह आपके इंटरनेट की स्पीड और वेबसाइट डाउनलोड करने में कुछ समय ले सकता है।

Using Get Left

Getleft एक वेबसाइट डाउनलोडिंग का सबसे आसान तरीका है। यह यूज़र द्वारा निर्धारित ऑप्शन के अनुसार पूर्ण वेबसाइटों को डाउनलोड करता है। GetLeft का उपयोग करना बहुत आसान है। आइए हम जानते हैं कि GetLeft को यूज़ कैसे करें

Getleft डाउनलोड करें, फिर सॉफ्टवेर को ओपन करें और Ctrl+U दबाएं। जिसके बाद आपको डाउनलोड करने वाली वेब साइट का यूआरएल और डायरेक्टरी डालना होगा।

अब आपको उन फ़ाइलों का चयन करने के लिए कहा जाएगा जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

अब कुछ मिनट तक इंतजार करें जब तक कि आपके सिस्टम पर फ़ाइल्स ना आ जाए।

बस अब आप अपनी डाउनलोड की हुई वेब साइट का उपयोग ऑफ लाइन मोड में भी कर सकते हैं।

Using Cyotek

Cyotek किसी भी वेबसाइट को डाउनलोड करने का एक फ्री और आसान सा टूल है। इसके जरिए आप किसी वेबसाइट के किसी खास भाग या इमेज सेक्शन को भी कॉपी करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया भी काफी आसान है।

Cyotek को डाउनलोड करके F5 दबाएं। इसके बाद आपको एक वेबसाउट का कॉलम मिलेगा जिसमें वेबसाइट का नाम डालना होगा। दूसरा डेस्टीनेशन फोल्डर मिलेगा उसे डालना होगा।

अब प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करें। एक बार जब यह डाउनलोड हो जाए, उसके बाद आप वेबसाइट का ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं।

Offline Downloader

ऑफ़लाइन डाउनलोडर प्रोग्राम आसानी से इंटरनेट वेबसाइटों को ठीक उसी तरह से डाउनलोड करने के लिए बनाया गया है, जिस तरह से आप चाहते हैं। जिस भाग को आप डाउनलोड नहीं करना चाहते वो नहीं होगा।

इसके लिए आप ऑफ़लाइन डाउनलोडर को इंस्टॉल करें। इसके बाद ही URL डालें और फिर जिस फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसे डालें और डाउनलोड दबाएं।

More For You

Did you find this page helpful? X