Oppo R17 pro review कैमरा क्वालिटी के लिए है खास 1296 views

Oppo ने अपने लेटेस्ट फोन R17 Pro को प्रीमियम रेंज में पेश किया है। यह फोन सीधे Oneplus 6T, Samsumg Galaxy A9 और उसकी रेंज में आने वाले मोबाइल हैंडसेट्स को चुनौती देता है और फीचर्स भी उसी तर्ज पर हैं। हमने पता लगाया कि इसमें कितना दम है कि 40 हजार प्लस की रेंज में अपनी जगह बनाने का।ओप्पो आर17 प्रो की सबसे बड़ी खूबियां हैं, इसका डिजाइन, तीन लेंस वाला रियर कैमरा, इसका बेहद तेज सुपरवूक चार्जर और इसमें इनस्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर। फोन का डिजाइन बेहद अलग और खूबसूरत है। ग्रेडिएंट डिजाइन वाले फोन की बैकसाइड भीड़ से हटकर है।

6.4 इंच फुलएचडी प्लस स्क्रीन में वॉटरड्रॉप नॉच है। यानी नॉच छोटा सा पानी की बूंद की तरह है। यह कम ब्लैंक स्पेस देता है और बहुत छोटे बीजल की वजह से आपको ज्यादा स्क्रीन मिलती है। इतने छोटे नॉच में जिस तरह ग्लास बॉर्डर पर रिसीवर है, कैमरा और लाइट सेंसर को प्लेक किया गया है, वह इस फोन की खूबसूरती है।

कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की छठी जेनरेशन मजबूती से लैस यह पहला फोन है। डिस्प्ले और ग्लास पर ओप्पो ने कई बारीकियों पर काफी काम किया है। फोन के बैक में ग्रेडियेंट डिजाइऩ इस्तेमाल किया गया है। मैट ग्लास सरफेस का स्ट्रक्चर ऐसा है कि हर एंगल से आपको इसमें अलग रंग दिखेगा।

रोशनी इस फोन की बैक सरफेस पर जिस तरह मूव करती है वह काफी अनूठा डिजाइन कमाल है। ओप्पो के मुताबिक इस इफेक्ट के लिए उसने 15 स्टेप से इसे तैयार किया है। ओप्पो का दावा है कि यह कैमरा नाइट फोटोग्राफी के लिए बेस्ट है। इसमें स्मार्ट अपरचर दिया गया है, जिसमें कैमरा लेंस रोशनी के हिसाब से अपना अपरचर छांट लेता है। अच्छी रोशनी में एफ 2.4 और कम में एफ 1.5, यह मोड हमने सैमसंग के फोन में भी पहले देखा था। एकदम अंधेरे में भी इस फोन ने अच्छे फोटो रिजल्ट दिए हैं।

दोपहर की रोशनी के फोटो तो जबरदस्त हैं ही। IMX 362 सेंसर की मदद से आप मूविंग ऑब्जेक्ट की फोटो भी अच्छी ले सकते हैं। इसमें 12 मेगापिक्सल, 20 मेगापिक्सल और तीसरा ToF यानी टाइम ऑफ लाइट लेंस जो तस्वीर मे आपको डेप्थ और 3डी इफेक्ट देता है। सेल्फी कैमरा 25 मेगापिक्सल का है। सेल्फी ओप्पो का प्लस पॉइंट रहा है और इसमें आपको निराश नहीं करेगा।

कैमरा इस फोन का बड़ा प्लस पॉइंट रहेगा। सुपरवूक चार्जर के साथ आने वाला ओप्पो का यह पहला फोन है। यह बेहद तेज चार्जिंग है, 50 वाट का चार्जर आपके फोन को 10 मिनट के अंदर 40 पर्सेंट तक चार्ज कर देता है। हालांकि 3700 mAh की बैटरी हेवी इस्तेमाल में थोड़ा कम लगती है लेकिन चार्जिंग तेजी से होने से उसकी कमी पूरी होती है। पर आपको यह भारी सा चार्जर साथ लेकर चलना होगा। इनस्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर अच्छा काम करता है। कलरओएस 5.2 है जो एंड्रॉयड 8.1 बेस्ट है। लेटेस्ट एंड्रॉयड की कमी खलती है।

स्नैपड्रैगन क्वालकॉम 710 के साथ आने वाला यह पहला फोन है। कुछ लोगों को लग सकता है कि जब पोको एफ1 जैसे फोन आधे प्राइस पर 845 दे रहे हैं तो यहां 710 क्यों। सवाल वाजिब भी है। अगर स्पेक्स के हिसाब से टेंशन न लें तो यह प्रोसेसर भी अच्छी स्पीड देगा और आपको एक बार भी लैगिंग की दिक्कत नहीं आएगी। 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है। अलग से स्टोरेज नहीं लगा सकते हैं। इस फोन में नैनो सिम इस्तेमाल होते हैं और 3.5 एमएम जैक हटा दिया गया है। कई लोगों को हेडफोन जैक हटना पसंद नहीं आ सकता है।

ओप्पो आर17 प्रो अपनी खूबियों की वजह से यूनीक तो है पर 45990 का दाम इसके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। वनप्लस 6टी भरोसेमंद और ज्यादा बड़ी ब्रैंड वैल्यू बन रहा है। वनप्लस ने ही इस कैटिगिरी को भारत में तैयार किया है, कई सालों में कई बेहतरीन फोन देकर। इसके अलावा सैमसंग गैलेक्सी ए9 भी चार लेंस वाले कैमरे के साथ मौजूद है। लेकिन ओप्पो के इस फोन में दम तो है, जो ये संकेत भी देते हैं कि प्रीमियम कैटिगिरी में ओप्पो आर सीरीज से बड़ी पारी खेलने की तैयारी में है।

Share With Your Friends

Leave a Comment X