Realme U1 Smartphone Review 222 views

कंपनी ने अभी तक अपने कुल 5 स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं और ये सभी 20,000 रुपये से कम में आते हैं। कंपनी का लक्ष्य देश के युवाओं को अपनी तरफ खींचना है ताकि ज्यादा से ज्यादा हाथों में रियलमी स्मार्टफोन्स दिख सकें। रियलमी 1, रियलमी 2, रियलमी 2 प्रो, रियलमी सी1 और अब रियलमी यू1 के साथ एक बार फिर कंपनी ने दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों को चुनौती दी है। रियलमी यू1 की शुरुआती कीमत 11,999 रुपये है और इस कीमत के साथ चीनी कंपनी शाओमी, हुवावे और ऑनर जैसी कंपनियों को बजट कैटिगरी में कड़ी टक्कर देना चाहती है। 

रियलमी यू1 को पिछले महीने के आखिर में लॉन्च किया गया। रियलमी 2 प्रो जहां प्रीमियम स्पेसिफिकेशन्स वाला 20,000 रुपये के आसपास की कीमत वाला फोन है, वहीं रियलमी यू1 एक किफायती बजट फोन है। Realme U1 दुनिया का पहला हैंडसेट है जिसमें मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर दिया गया है। फोन की सबसे अहम खासियत है इसमें दिया गया 25 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा और 3500mAh की दमदार बैटरी। हमने कुछ दिनों तक रियलमी यू1 के एम्बिशस ब्लैक स्मार्टफोन इस्तेमाल किया है और देखा कि यह इस्तेमाल करने में कैसा लगता है। आइये जानते हैं रियलमी के नए फोन की सभी खूबियों और कमियों के बारे में...

Realme U1 Design

सबसे पहले बात करते हैं रियलमी यू1 की डिज़ाइन की। पहली नज़र में देखने पर रियलमी यू1 कंपनी के पिछले स्मार्टफोन रियलमी 2 प्रो की तरह लगता है। रियलमी 2 प्रो जहां डायमंड कट फिनिश वाले रियर के साथ आता है वहीं रियलमी यू1 का रियर पैनल ग्लॉसी लुक वाला है लेकिन डायमंड कट डिज़ाइन यहां नहीं मिलती। नए रियलमी फोन का बैक पैनल पॉली-कार्बोनेट का बना है जो मेटैलिक फिनिश के साथ आता है। फोन का बैक पैनल काफी चमकदार है और 13-लेयर माइक्रोन लेवल कोटिंग के चलते यह देखने में काफी प्रीमियम लगता है। 

बैक पैनल पर सबसे ऊपर बांयीं तरफ ड्यूल रियर कैमरे और एक एलईडी फ्लैश है। इसके नीचे बीच में एक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। बैक पैनल पर सबसे नीचे बीच में रियलमी की ब्रैंडिंग है। फोन के किनारे मुड़े हुए हैं और हल्के वज़न के चलते इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना सुविधाजनक है। एक और फीचर जो रियलमी यू1 को खास बनाता है वो है इसमें दिया गया माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट। फोन में यूजर्स को दो सिम कार्ड व एक अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मिलता है। 

Realme U1 Display

फोन में दांयें किनारे पर पावर बटन हैं जबकि बांयें किनारे पर वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। इन नेविगेशन बटन को इस्तेमाल करना आसान है। डिस्प्ले पर ऊपर की तरफ एक ड्यूड्रॉप नॉच है जिसमें फ्रंट कैमरा मौज़ूद है। फोन में दिए गए बेज़ल पतले हैं। रियलमी यू1 में 6.3 इंच फुलएचडी+ आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजॉलूशन 19.5:9 है। स्क्रीन की डेनसिटी 409 पीपीआई है और सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है। स्क्रीन पर टेक्स्ट व तस्वीरें शार्प व स्पष्ट दिखती हैं। कलर रीप्रोडक्शन भी अच्छा है।

Realme U1 Camera

कैमरा बात करें कैमरे की तो रियलमी यू1 की सबसे अहम खासियत में से एक है इसमें दिया गया 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा। कंपनी फोन को 'सेल्फी प्रो' कह रही है। दिन की रोशनी में फोन के फ्रंट कैमरे से ली गईं तस्वीरें बढ़िया आती हैं। सेल्फी को बिना एडिट किए सोशल मीडिया पर शेयर किया जा सकता है। वहीं कम रोशनी में ली गईं सेल्फी में डिटेलिंग की थोड़ी कमी रहती है हालांकि क्वॉलिटी ठीक होती है। इस प्राइस कैटिगरी की बात करें तो रियलमी यू1 के फ्रंट कैमरे की परफॉर्मेंस हमें ठीक लगी।

बात करें स्मार्टफोन के रियर कैमरे से ली गईं तस्वीरों की। हैंडसेट में एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल (अपर्चर एफ/2.2) व 2 मेगापिक्सल (अपर्चर एफ/2.4) के दो रियर सेंसर मौज़ूद हैं। दिन की रोशनी में रियर कैमरे से बढ़िया क्वॉलिटी की तस्वीरें आतीं हैं और इनमें डिटेलिंग भी ठीक रहती है। तस्वीरों में कलर्स बढ़िया दिखते हैं। बात करें कम रोशनी की तो यहां फ्लैश अच्छा काम करता है और फ्लैश ऑन करने पर तस्वीरें साफ आती हैं। कुल मिलाकर कहें तो रियलमी यू1 कैमरा डिपार्टमेंट में पास होता है और कीमत के लिहाज से तस्वीरों की क्वॉलिटी शानदार रहती है।

हैंडसेट से 1080 पिक्सल पर विडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है लेकिन इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलाइज़ेशन ऑप्शन नहीं है। इसलिए विडियो रिकॉर्डिंग के दौरान हाथ स्थिर रखना पड़ता है। विडियो क्वॉलिटी अच्छी रहती है। 

Realme U1 Performance

बात करें परफॉर्मेंस की तो फोन में दिया गया मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर सभी काम अच्छे से हैंडल करता है। हमने फोन के 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज वेरियंट को इस्तेमाल किया और हमने देखा कि फोन में सभी काम अच्छी तरह होते हैं। फोन में हैंग जैसी समस्या नहीं होती। सभी ऐप ठीक तरह काम करते हैं और मल्टीटास्किंग भी आसान रहती है। 

जैसा कि हमने बताया कि रियलमी यू1 दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें मीडियाटेक हीलियो पी70 फ्लैगशिप प्रोसेसर है। कंपनी का कहना है कि पिछले हीलियो पी60 प्रोसेसर की तुलना में 13 प्रतिशत ज्यादा दमदार परफॉर्मेंस मिलती है। हमने काफी देर तक फोन को इस्तेमाल किया लेकिन हमें हीटिंग जैसी कोई समस्या नहीं दिखी। जी72 एमपी3 ग्राफिक्स के चलते फोन में हैवी ग्राफिक्स गेम खेलने में भी फ्रेम फ्रीज़ नहीं होते हैं।

फोन में दिया गया यूज़र इंटरफेस आसान है। अगर आपने रियलमी यू1 के स्मार्टफोन्स को पहले इस्तेमाल नहीं किया है तो भी आपको यूआई इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं होगी। ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो बेस्ड कलरओएस 5.2 पर चलने वाले रियलमी यू1 कई काम के फीचर्स के साथ आता है। फोन में स्मार्ट स्कैन फीचर है जिसके जरिए आप किसी टेक्स्ट को फोन के कैमरे से पॉइन्ट करने पर ट्रांसक्राइब कर पाएंगे। इसके अलावा कई जेस्चर नेविगेशन और स्पिलिट स्क्रीन फीचर भी दिए गए हैं। फोन में ऐमजॉन, फेसबुक और पेटीएम जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल आते हैं। सबसे अच्छी बात है कि रियलमी ने अपने हैंडसेट में बहुत सारे ऐप पहले से इंस्टॉल नहीं किए हैं, यानी आपको फोन में फालतू ऐप्स नहीं मिलेंगे।  हैंडसेट से मिलने वाली ऑडियो क्वॉलिटी भी ठीक रहती है। ईयरफोन्स लगाने पर मिलने वाला साउंड भी अच्छा आता है। कॉल करने के दौरान आवाज स्पष्ट आती है और नेटवर्किंग की भी कोई समस्या फोन में रहती है। कुल मिलाकर कहें तो हमें रियलमी यू1 की परफॉर्मेंस ठीक लगी। 

Realme U1 Battery

  3500mAh बैटरी के साथ आने वाला रियलमी यू1 एक बार चार्ज करने पर दिनभर चल जाता है। फोन में फास्ट चार्जिंग विकल्प नहीं है लेकिन इसके साथ 10 वाट का अडेप्टर मिलता है, जिससे फोन को तेजी से चार्ज होने में मदद मिलती है।

Conclusion

अगर आप दमदार स्मार्टफोन को बजट दाम में खरीदने की सोच रहे हैं तो रियलमी यू1 एक अच्छा विकल्प हो सकता है। रियलमी यू1 के 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज वेरियंट को 11,999 रुपये में खरीदना एक ऑप्शन है क्योंकि फोन में दमदार प्रोसेसर व बेहतरीन बैटरी लाइफ मिलती है। 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज को रेडमी नोट 6 प्रो से टक्कर मिलेगी। लेकिन दोनों ही स्मार्टफोन्स के फ्रंट कैमरे कम रोशनी में बढ़िया क्वॉलिटी वाली तस्वीरें नहीं खींचते। हमारी सलाह है कि रेडमी नोट 6 प्रो की तुलना में रियलमी 1 ज्यादा बेहतर प्रोसेसर के साथ आता है और बेहतर विकल्प है। 

खामियों की बात करें तो फोन में विडियो स्टेबिलाइज़ेशन, लो-लाइट में औसत कैमरा परफॉर्मेंस मिलती है। लेकिन दमदार प्रोसेसर, लंबी बैटरी लाइफ, शार्प डिस्प्ले और खूबसूरत डिज़ाइन इसे एक पर्फेक्ट पैकेज बनाते हैं। 

Share With Your Friends

Leave a Comment X