Redmi note 7S phone review 294 views

Redmi पिछले काफी समय से Xiaomi की बजट सीरीज़ रही है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन सीरीज़ में से एक है। प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए Xiaomi लगातार Redmi सीरीज़ में नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। कुछ महीनों पहले शाओमी ने Redmi Note 7 (रिव्यू) और Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) को लॉन्च किया था। इन दोनों ही मॉडल को 10,000 रुपये और 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में उतारा गया था। Xiaomi ने अब इस सीरीज़ के अंतर्गत Redmi Note 7S को लॉन्च किया है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो रेडमी नोट 7एस स्मार्टफोन में उसी प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो Redmi Note 7 में है। Redmi Note 7S में Redmi Note 7 Pro की तरह 48 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। क्या Redmi Note 7S एक बेस्ट स्मार्टफोन यह जानने के लिए हमने इसे टेस्ट किया है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

Redmi Note 7S design :

रेडमी नोट 7एस बिल्कुल Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro जैसा दिखता है। रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो की तरह Redmi Note 7S में भी ग्लास डिज़ाइन है जिसके फ्रंट और बैक पैनल पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। यह फोन को एक प्रीमियम लुक देता है जो इस प्राइस सेगमेंट में आम नहीं है। ग्लॉसी बैक पैनल की वज़ह से यह फोन प्रीमियम दिखता है लेकिन फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। Xiaomi ने रिटेल बॉक्स में एक केस दिया है जो अच्छी तरह से फिट बैठता है। केस डिवाइसस पर उंगलियों के निशान पड़ने से बचाएगा। फ्रंट साइड से देखा जाए तो Redmi Note 7, Redmi Note 7S और Redmi Note 7 Pro एक समान दिखते हैं जिस वज़ह से इन तीनों के बीच अंतर कर पाना कठिन है। तीनों ही मॉडल में छोटे नॉच के साथ बड़ा डिस्प्ले है।

Xiaomi ने इसे "डॉट नॉच" नाम दिया है। फ्रेम अभी भी प्लास्टिक से बना है और बटन की प्लेसमेंट भी समान है। हमने पाया कि पावर बटन तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है जबकि वॉल्यूम बटन इसकी तुलना में थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है। रेडमी नोट 7एस का फ्रेम घुमावदार है जिस वज़ह से फोन हाथ में आसानी से फिट हो जाता है। फोन के ऊपरी हिस्से में आईआर एमिटर और सेकेंडरी माइक्रोफोन के साथ 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक है। IR एमिटर एक निफ्टी फीचर है जो Mi रिमोट ऐप का इस्तेमाल करके आपके एप्लायंसेज को कंट्रोल करता है। फोन के निचले हिस्से में दो ग्रिल हैं जिसमें से केवल एक में लाउडस्पीकर है। इसके अलावा एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट भी दिया गया है

redmi note 7s design

Redmi Note 7S में बायीं ओर एक हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे है। ऐसे में आप या तो दो नैनो सिम या फिर एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं। हाइब्रिड ड्यूल-सिम स्लॉट थोड़ा निराश कर सकता है और वह भी तब जब कुछ प्रतिद्धंदी डिवाइस में डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मौजूद है।
Redmi Note 7 Pro की तरह Redmi Note 7S के भी बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है। डुअल-एलईडी फ्लैश को कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे जगह मिली है। हमने पाया कि फिंगरप्रिंट स्कैनर को अच्छी तरह से प्लेस किया गया है और सेंसर तक हाथ भी आसानी से पहुंच जाता है।ग्लॉसी रियर पैनल की तुलना में फिंगरप्रिंट स्कैनर में मैट फिनिश है। Xiaomi ने Redmi Note 7S के तीन कलर वेरिएंट उतारे हैं- ऑनिक्स ब्लैक, रूबी रेड और सेफायर ब्लू। हमारे पास रिव्यू के लिए रेडमी नोट 7एस का ऑनिक्स ब्लैक कलर वेरिएंट उपलब्ध है। रेडमी नोट 7एस के रिटेल बॉक्स में 10 वाट का चार्जर मिलता है।

Redmi Note 7S display and prossescar :

रेडमी नोट 7एस में 6.3 इंच का डिस्प्ले है, विशेष रूप से निचले और कैमरा नॉच के पास बॉर्डर दिया गया है। डिस्प्ले फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन सपोर्ट करती है।  का स्पोर्ट्स करता है। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल और कलर रिप्रोडक्शन अच्छा है। फोन में अलग-अलग डिस्प्ले मोड दिए गए हैं, इतना ही नहीं, आप अपनी पसंद के अनुसार कलर टेंपरेचर को एडजस्ट भी कर सकते हैं।
Redmi Note 7S में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया गया है, याद करा दें कि इसी चिपसेट का इस्तेमाल Redmi Note 7 में भी हुआ था। हमने देखा है कि इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल Asus ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू) में भी किया गया है जिसकी कीमत भी इसी प्राइस सेगमेंट में है। स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर Redmi Note 7 Pro में दिए स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट जितना पावरफुल नहीं है।Xiaomi ने Redmi Note 7S के दो वेरिएंट उतारे हैं एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ तो दूसरा 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। रेडमी नोट 7एस के 3 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है तो वहीं इसके प्रीमियम वेरिएंट को 12,999 रुपये में बेचा जाता है। कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 4 जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ और वाई-फाई और चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम सपोर्ट शामिल है।

display

Redmi Note 7S parformance :

रेडमी नोट 7एस एक सक्षम स्मार्टफोन है जो दिसभर के सभी टॉस्क को आसानी से हैंडल कर लेता है। मैन्यू में स्क्रॉल करते वक्त और कई ऐप के बीच मल्टीटास्किंग करना आसान था। रेडमी नोट 7एस बिल्कुल भी धीमा नहीं हुआ। फिंगरप्रिंट सेंसर भी तेज़ी से काम करता है। फोन में फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है, रोशनी में यह अच्छी तरह से काम करता है लेकिन अंधेरे में फोन को अनलॉक होने में अधिक समय लगता है। Redmi Note 7S में Widevine L1 DRM के लिए सपोर्ट मौजूद है, जिससे आप एचडी रिज़ॉल्यूशन में Netflix और Amazon Prime वीडियो का आनंद ले पाएंगे। स्पीकर से आवाज़ तेज आती है और इस स्मार्टफोन पर कंटेंट देखते समय हमने एन्जॉय किया। स्पीकर की जगह थोड़ी बेहतर हो सकती थी।

redmi note 7S parformance

हमारा Redmi Note 7S रिव्यू यूनिट एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10.3 पर चलता है, साथ ही इसमें लेटेस्ट मई सिक्योरिटी पैच दिया गया है। MIUI वैसे तो बहुत ज्यादा कस्टमाइज़्ड है लेकिन आपको यह पहले जैसा ही लगेगा अगर आप किसी अन्य Xiaomi स्मार्टफोन से अपग्रेड कर रहे हैं तो। सेटिंग्स में यदि किसी तरह का बदलाव करना है तो सर्च बटन आपकी सहायता करेगा। MIUI में थीम सपोर्ट भी उपलब्ध है और इसके मदद से आप सॉफ्टवेयर के लुक को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। रेडमी नोट 7 एस में बहुत सारे ब्लॉटवेयर हैं। स्मार्टफोन में Amazon, Facebook, Netflix, डेलीहंट, ट्विटर, ओपेरा न्यूज़ और ओपेरा मिनी पहले से प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। Xiaomi के खुद के ऐप जैसे कि ऐप स्टोर, म्यूजिक, मी वीडियो, मी ड्रॉप, मी कम्यूनिटी और मी पे भी मिलेंगे। हमने पाया कि म्यूज़िक और मी वीडियो ऐप थोड़े स्पैमी है क्योंकि यह दिनभर नोटिफिकेशन भेजते रहे हैं। हमने मीयूआई 10 के ज्यादातर शॉर्टकट और फीचर्स अपने रेडमी नोट 7 प्रो के रिव्यू में कवर किए हैं।

Redmi Note 7S front and back camera :

रेडमी नोट 7s की तुलना में एक बड़ा अंतर यह है कि रेडमी नोट 7एस का कैमरा सेटअप अलग है। Redmi Note 7S में दो रियर कैमरे हैं। एलईडी फ्लैश के साथ एफ/ 1.8 अपर्चर वाला 48 मेगाापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। सेल्फी के लिए 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।
कैमरा ऐप उसी तरह है जैसा हमने दूसरे Xiaomi फोन में देखा है और इसमें एचडीआर और कलर फिल्टर्स के साथ एआई सीन रिकग्निशन सपोर्ट भी है। पोर्ट्रेट, पैनोरमा, नाइट और प्रो सहित विभिन्न कैमरा मोड भी दिए गए हैं। Redmi Note 7S के साथ शूट के दौरान कैमरा एआई एक्शन में आ जाता है और यह पौधों, इमारतों और जानवरों को सही से डिटेक्ट कर लेता है। लाइट के विरुद्ध अगर आप शूट कर रहे हैं तो यह एचडीआर को खुद-ब-खुद ऐनेबल कर देता है। तस्वीरों में कलर रीप्रोडक्शन अच्छा था।
मैक्रो शॉट्स सही थे लेकिन फोन फूलों की तस्वीर लेते समय रंग को सही तरह से नहीं दिखाता  है। हमने यह भी पाया कि हमारे सब्जेक्ट के एज उतने शॉर्प नहीं थे जितने रेडमी नोट 7 प्रो के साथ शूट किए गए फोटो में देखने को मिला था। पोर्ट्रेट मोड सेकेंडरी कैमरा का इस्तेमाल करता है और हमें अच्छे बोकेह इफेक्ट मिले लेकिन ब्लर लेवल को एडजस्ट करने का कोई तरीका नहीं है। एज डिटेक्शन अच्छा था लेकिन रेडमी नोट 7एस कुछ शॉट्स को ओवरएक्सपोज कर देता है।

redmi note 7S camera

लो-लाइट परफॉर्मेंस भी अच्छी थी लेकिन तस्वीर फाइन ग्रेन नज़र आ रहे थे। दूरी पर मौजूद ऑब्जेक्ट की तस्वीर में डिटेल की कमी लगी। फोन में नाइट मोड दिया गया है जो तस्वीरों को ब्राइट बना देता है लेकिन साथ ही तस्वीरों में ग्रेन दिखते हैं। सेल्फी से खींची गई तस्वीरों में डिटेल अच्छे सै कैप्चर हुई और हमने पाया कि फोन का एआई ब्यूटीफिकेशन भी उपयोगी था। एचडीआर ऐनेबल होने पर भी हमारी अधिकांश सेल्फी का बैकग्राउंड ओवरएक्सपोज्ड थे।
प्राइमरी कैमरा 1080 पी रिजॉल्यूशन की वीडियो को रिकॉर्ड करने में सक्षम है लेकिन आपके पास 30 फ्रेम प्रति सेकेंड या 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर भी रिकॉर्ड करने का विकल्प है। फोन में इलेक्ट्रॉनिक इमेज़ स्टैबलाइजेशन उपलब्ध है लेकिन यह कम रोशनी में उतना प्रभावी नहीं है।

Redmi Note 7S battrey life :

हमने फोन में PUBG मोबाइल को खेलकर देखा और फोन मिडियम सेटिंग पर इसे आसानी से चला लेता है। करीब 20 मिनट तक खेलने के बाद हमने पाया कि फिंगरप्रिंट सेंसर के ऊपर की जगह थोड़ी गर्म हो जाती है। Redmi Note 7 की तरह Redmi Note 7S में भी 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है और यह भी समान बैटरी लाइफ प्रदान करती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में रेडमी नोट 7एस ने 13 घंटे और 17 मिनट तक साथ दिया जो एक अच्छा स्कोर है।
फोन तेज़ी से चार्जिंग करता है। फोन के साथ मिलने वाला चार्जर आधे घंटे में फोन को 35 प्रतिशत और एक घंटे में 65 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। यह दो घंटे के भीतर फोन को पूरी तरह से चार्ज कर देता है। रेडमी नोट 7एस क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0 स्टैंडर्ड सपोर्ट के साथ आता है लेकिन इसके लिए आपको अलग से कंपैटिबल चार्जर खरीदना होगा। 

Share With Your Friends

Leave a Comment X