Samsung galaxy J6 phone review 168 views

सैमसंग ने भारत में अपना नया Samsung Galaxy J6 को लॉन्च किया है। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसमें दी गई इनफिनिटी डिस्प्ले और इसकी शानदार डिजाइन है। फोन का लुक काफी बेहतरीन है जो पहली नजर में आपको दीवाना बना सकता है। सैमसंग इससे पहले प्रीमियम स्मार्टफोन में सुपर एमोलेड इनफिनिटी डिस्प्ले देता था लेकिन इस बार कंपनी ने 13,990 रुपये वाले सैमसंग गैलेक्सी जे6 में इनफिनिटी डिस्प्ले दिया है। इस फोन का हमने रिव्यू किया है। रिव्यू के लिए हमें 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट मिला था। तो आइए देखते हैं सैमसंग गैलेक्सी जे6 में क्या है खास और यह स्मार्टफोन बाजार में मौजूद स्मार्टफोन का मुकाबला कहां तक कर पाएगा?

Samsung galaxy J6 display :

सबसे पहले फोन की बॉडी की बात करें यह है तो पॉलीकार्बोनेट की है लेकिन हाथ में लेने पर मेटल का फील देता है। यूजर्स को फोन का डिजाइन और स्लिम बॉडी काफी पसंद आएगी। पॉलीकार्बोनेट बॉडी होने के बावजूद कई बार फोन की बॉडी पर हाथ के निशान नजर आते हैं। सैमसंग गैलेक्सी जे6 में 5.6 इंच की सुपर एमोलेड एचडी डिस्प्ले दी गई है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है। रिव्यू के दौरान फोन पर वीडियो देखना काफी मजेदार रहा। यूट्यूब के वीडियो को आप पिंच करके जूम भी कर सकते हैं जो कि मार्केट में इस सेगमेंट में मौजूद अधिकतर स्मार्टफोन में आपको नहीं मिलेगा। फोन में फिजिकल होम बटन नहीं दिया गया है। होम बटन के लिए आपको ऊपर की ओर स्वैप करना होगा।

samsung galaxy j6 display

डिस्प्ले में रंगों का कॉम्बिनेशन शानदार है जिसके कारण वीडियो और फोटो वास्तिवक कलर के साथ नजर आते हैं। कड़ी में धूप में डिस्प्ले देखने में हमें कोई परेशानी नहीं हुई। फोन की बॉडी भी काफी मजबूत लग रही है। फोन के दायीं ओर में ऊपर की ओर पावर बटन है और इसके ठीक ऊपर स्पीकर दिया गया है। वहीं बायीं ओर वॉल्यूम अप व डाउन के लिए दो बटन तथा सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड के लिए दो स्लॉट दिए गए हैं। एक स्लॉट में आप एक सिम तथा दूसरे स्लॉट में आप एक सिम के साथ मेमोरी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। कुल मिलाकर आप दो सिम के साथ एक मेमोरी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे। फोन में नैनो सिम कार्ड का इस्तेमाल होगा।

Samsung galaxy J6 spacification :

इसके अलावा फोन के रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा है जो कि फ्लैश लाइट के साथ आता है। फ्लैश लाइट कैमरे के दायीं ओर है। कैमरे के ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर है जो कि आयताकार रूप में है। फिंगरप्रिंट स्पेस थोड़ी छोटी होने के कारण कई बार आपको दिक्कत हो सकती है हालांकि फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेजी से काम करता है। फोन के नीचे की ओर माइक्रो यूएसबी पोर्ट व हेडफोन जैक दिए गए हैं। फोन काफी हल्का है और इसके बॉक्स में आपको 1.5 एम्पियर का चार्जर, यूएसबी केबल, सिम कार्ड इजेक्टर, यूजर मैनुअल और इयरफोन मिलता है। फोन के साथ सैमसंग का वही पुराना वाला इयरफोन मिलेगा।

samsung galaxy j6 model

इस फोन में सैमसंग का इनहाउस ऑक्टाकोर एक्सीनोस 7870 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है और यह फोन में 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज तथा 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट में आता है। फोन की इनटरनल स्टोरेज को 256  जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। फोन में आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड ओरियो 8.0 मिलता है। इसके अलावा इस फोन में आपको सैमसंग पे मिनी, सैमसंग मॉल, एस बाइक मोड, सैमसंग मैक्स, गैलेक्सी ऐप्स जैसे कई ऐप्स हैं। फोन में आपको गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के जीमेल, क्रोम, लिंक्डइन और एमएस ऑफिस जैसे ऐप भी प्री-लोडेड हैं। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है। फोन को फुल चार्ज होने में 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है जो कि ठीक नहीं है। ग्राफिक्स के लिए आपको मिलता है ARM Mali T830 MP1 जीपीयू।

Samsung galaxy J6 camera  :

फोन के कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कैमरे के साथ आपको एचडीआर, नाइट मोड, पैनोरमा, प्रो, ब्यूटी, ऑटो स्टीकर्स और कन्टिन्यूअस शॉट जैसे फीचर्स मिलेंगे। वहीं फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जिसके साथ आपको सेल्फी फोकस, सेल्फी, स्टीकर्स और वाइड सेल्फी जैसे मोड मिलेंगे। फ्रंट कैमरे के साथ भी एलईडी फ्लैश लाइट मिलेगी। फोन में डुअल सिम सपोर्ट है जिसमें एक सिम 4जी वीओएलटीई और दूसरा एलटीई सपोर्ट वाला है। सैमसंग गैलेक्सी जे6 के रिव्यू के दौरान इस फोन में कई सारी चीजें हमें अच्छी लगीं। जैसे- इस फोन में एक फीचर है जिसका नाम चैट ओवर वीडियो है। चैट ओवर वीडियो फीचर की मदद से आप वीडियो देखने के दौरान भी मैसेजिंग और व्हाट्सऐप पर चैटिंग कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं और उसी दौरान किसी ने आपको मैसेज कर दिया तो एक पॉप अप विंडो आपकी स्क्रीन पर दिखेगी जिसका बैकग्राउंड पारदर्शी होगा। ऐसे में आपको वीडियो भी दिखेगा और आप चैटिंग भी कर सकेंगे। डिस्प्ले का टच काफी स्मूथ है।

samsung galaxy j6 camera

जहां तक फोन के कैमरे के परफॉर्मेंस की बात है तो रियर में 13 मेगापिक्सल का कैमरा है जो अच्छी रौशनी में शानदार और क्लियर फोटो क्लिक करता है, लेकिन कम रौशनी में फोटो उतनी क्लियर नहीं आती है जितनी आनी चाहिए। रियर कैमरे में बैकग्राउंड को ब्लर करने वाला बोकेह इफेक्ट नहीं दिया गया है। रियर कैमरे का जूम लेवल भी शानदार तो नहीं लेकिन ठीक-ठाक है। कुल मिलाकर कहें तो कम रौशनी और इनडोर रौशनी में रियर कैमरे का परफॉर्मेंस आपको निराश कर सकता है

Samsung galaxy J6 battrey life :

Samsung galaxy j6 ki battrey गेम खेलने के दौरान फोन गर्म नहीं हुआ, हालांकि चार्जिंग के दौरान चार्जर गर्म जरूर हुआ। फोन की चार्जिंग में 2 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है। फोन की बैटरी जमकर वीडियो देखने, इंटरनेट चलाने और गेम खेलने पर 12 घंटे चलती है। यानि अगर आपने फोन को सोने के दौरान रात में चार्ज किया है तो पूरे दिन इस्तेमाल के बाद आपको रात में ही चार्ज करने की जरूरत होगी। वहीं दिनभर इंटरनेट ऑन होने और थोड़़ा बहुत गाना सुनने, वीडियो देखने के बाद फोन की बैटरी दो दिन आराम से चलेगी। गेमिंग के दौरान फोन गर्म नहीं हुआ। कॉलिंग और साउंड क्वालिटी शानदार है। बिना कवर फोन को इस्तेमाल करना मुश्किल है क्योंकि फोन हाथ से फिसलता बहुत है।

Share With Your Friends

Leave a Comment X