Whatsapp पे मत करना ये काम नही तो हो जायेगी जेल 176 views

Whatsapp पे हो रहे वायरल मैसेज और तस्वीरें को लेकर अब सरकार काफी सतर्क हो गई है इसी के चलते सरकार ने कुछ दिन पहले ही देश की 10 बड़ी सुरक्षा एजेंसियों को आपको निजी कंप्यूटर पर नजर रखने का आदेश दिया है जिनकी वजह से खतरनाक होती रहती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप फोन पर कुछ भी करेंगे और उस पर सरकार की नजर नहीं होगा। जैसा कि पहले से ही सरकार व्हाट्सऐप पर यूजर्स के मैसेज को पढ़ने के लिए दबाव बना रही है।

इन्ही सब वजहो से यह भी संभव है कि आपके एक व्हाट्सऐप मैसेज के कारण आपको जेल की हवा खानी पड़े। तो चलिए आज हम आपको व्हाट्सऐप के बारे में कुछ बातें बताते हैं जिसे लेकर आपको बेहद ही सावधान और सतर्क रहने की दरकार है।

Whatsapp group

सबसे पहली बात तो यह है की यदि आप किसी व्हाट्सऐप ग्रुप के एडमिन हैं तो किसी भी आपत्तिजनक मैसेज की शिकायत होने पर पुलिस आपको गिरफ्तार कर सकती है, चाहे वह मैसेज ग्रुप के किसी भी सदस्य ने भेजी हो या फिर ऐडमिन ने ही क्यु ना भेजी हो।

Prostitution

सरकार ने ऐसे लोगो पर भी सिकन्जा कसा है जो वॉट्सएप्प ग्रुप के जरिये देह व्यापार को बढावा दे रहे है इसिलिए व्हाट्सऐप पर देह व्यापार या वेश्यावृति को बढ़ावा देने वाले या इससे संबंधित मैसेज को लेकर आपको खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

Memes

आजकल मेम्स भी बहुत जोर सोर से वायरल हो रहे है आपको बता दे की मेम्स उसे कहते है जो किसी भी साधरण फोटो पे कुछ टिपण्णी कर के एक नई फोतो बनायी जाये। तो किसी लोकप्रिय या सेलेब्रिटी लोगों के फोटो के साथ छेड़छाड़ करके उसे व्हाट्सऐप पर शेयर करना कानूनन रूप से जुर्म है।

महिला सुरक्षा के तहत सरकार ने महिलाओं के अपमान और उनके प्रति हिंसा से जुड़े मैसेज को लेकर आपको स्थानीय पुलिस गिरफ्तार कर सकती है। इस सम्बंध मे सरकार का प्रयास सरहनीय है।

Women-protection

किसी दूसरे के नाम से व्हाट्सऐप अकाउंट इस्तेमाल करना यदि आप किसी और के नाम या नंबर से व्हाट्सऐप अकाउंट चलाते हैं तो आपको खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। अतः इस तरह की गतिविधियों से बच कर रहें।

नफरत फैलाने वाले मैसेज किसी भी धर्म या किसी व्यक्ति के प्रति नफरत फैलाने वाले मैसेज को लेकर ग्रुप एडमिन को गिरफ्तार किया जा सकता है। साथ ही ऐसे मैसेज भेजने वालों को भी पुलिस अरेस्ट कर सकती है।

Whatsapp viral

फर्जी न्यूज यदि आपके व्हाट्सऐप ग्रुप में फर्जी खबरें या अफवाह फैलाने वाली खबरें शेयर हो रही हैं तो आप इसे तुरंत बंद कर दें या फिर मैसेज भेजने वाले के खिलाफ शिकायत करें।

कोई भी बैन चीजों या फिर नसे से सम्बंधित चीजो की खरीद-बिक्री आप व्हाट्सऐप के जरिए किसी भी ऐसी चीज की खरीद या बिक्री नहीं कर सकते जिन्हें बैन किया जा चुका है या जिनकी खरीद-फरोख्त करना कानूनन जुर्म है।

Guns and drugs

सबसे अहम बात की किसी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसका वीडियो बनाना और व्हाट्सऐप पर शेयर करना, साथ ही अश्लील वीडियो भी शेयर करने को लेकर आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

Share With Your Friends

Leave a Comment X