Xaomi mi A2 phone review 128 views

Xaomi mi A2 ka phone review :

शाओमी ने हाल ही में अपना लेटेस्ट एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन Mi A2 भारत में 16,999 रूपए की कीमत के साथ launch किया है, जो आज पहली बार भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है। ये नया स्मार्टफोन 16,999 रूपए की कीमत के साथ है और इसकी बिक्री आज दोपहर 12 बजे से अमेजन इंडिया व कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट Mi.Com पर होने वाली है। इसके अलावा ये ऑफलाइन माध्यम से कंपनी के पार्टनर स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगा। बता दें कि कंपनी ने इसके लिए प्रीऑर्डर की शुरूआत लॉन्च के बाद से ही शुरू कर दी|

deaign

इस स्मार्टफोन का फर्स्ट जनरेशन यानी MI A1 इससे पहले अपनी किफायती कीमत और बेहतर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस के कारण भारत में खूब पसंद किया गया था। जिसके बाद अब सवाल बनता है कि क्या शाओमी का ये नया एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन भी खुद को साबित कर पाएगा। शाओमी ने Mi A2 में इसबार डिजाइन को सुधारा है, डिस्प्ले बड़ा दिया है, प्रोसेसर भी नया है और गूगल के स्टॉक एंड्रॉयड की खूबी दी है। हमें इस स्मार्टफोन को प्रयोग करने का मौका मिला और आज हम अपने रिव्यू में बताने वाले हैं कि क्या आपको खरीदना चाहिए ये नया स्मार्टफोन.

Xaomi mi A2 ka design an display :

नए शाओमी Mi A2 में सबसे पहले एक खासियत नजर आती है वो इसका स्लीक डिजाइन है। इसमें मैटल यूनिबॉडी डिजाइन दिया गया है जिसमें कि किनारों पर कर्व्ड आकार दिया गया है जिससे कि इसकी पकड़ आसान व बेहतर होती है। बात करें इसके फ्रंट की तो यहां आपको बड़ा सा डिस्प्ले देखने को मिलता है, जिसमें कि नॉच नहीं है। नए Mi A2 की चौड़ाई 158.7 मिमी, लंबाई 75.4 मिमी और ये केवल 7.3 मिमी पतला है। इसका वजन कुल 166 ग्राम है जोकि मिलकर इसे इस कीमत का सबसे लाइटवेट स्मार्टफोन बना देते हैं। कुल मिलाकर इसका डिजाइन कुछ ऐसा है जिसे कि आप पहली बार में ही पसंद करेंगे।

Xaomi A2 display

इसके डिस्प्ले में इनडोर स्थितियों में हालांकि ऐसी कोई खास दिक्कत महसूस नहीं होती मगर ये अभी के कई स्मार्टफोन्स की तुलना में उतना बेहतर नहीं है। इसकी आउटडोर विजिबिलिटी कुछ खास नहीं है और स्क्रीन रिफ्लैक्टिव भी नजर आती है जिससे कि बाहर स्मार्टफोन को प्रयोग करने में थोड़ी दिक्कत होती है। इससे बेहतर डिस्प्ले हमें आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1 में मिलता है जिसमें कि अधिक ब्राइटनेस क्षमता और कलर आउटपुट भी Mi A2 की तुलना में बेहतर है। Display Size 15.21 cm (5.99 inch), Resolution 2160 x 1080 Pixels 

Xaomi mi A2 ki parformance :

बात करें इसकी दूसरी खासियत की तो वो इसकी परफॉर्मेंस है, जिसके लिए इसमें क्वालकोम स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट, 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है जोकि इसे दिनभर के कामों के लिए भरपूर क्षमता मिलती है। ये रोज के अधिकतर टास्क को आसानी से कर पाता है, फिर वो चाहें मल्टीटास्किंग में क्रोम पर ढेरों पेज खोलना हो, ढेरों एप्स को एकसाथ बारी-बारी से एक समय में ही उन्हें प्रयोग करना हो। हमारी टेस्टिंग के दौरान इसमें बिल्कुल भी लैग की समस्या एकबार भी नहीं आई। बात करें इसकी गेमिंग परफॉर्मेंस की तो Mi A2 में सामान्य गेम्स तो आसानी से खेले ही जा सकते हैं, बल्कि इसमें कई हाई-एंड ग्राफिक्स गेम्स को भी खेलने में आप निराश नहीं होंगे। हमने इस स्मार्टफोन में PUBG मोबाइल फोन को खेलकर देखा जिसमें कि गेम फोन के लिए ऑटोमैटिक रुप से मीडियम ग्राफिक्स को सेलेक्ट कर लेता है। गेम खेलने के दौरान हालांकि हल्का सा लैग नोटिस होता है, जिसके साथ ही थोड़ी ओवरहीटिंग की भी समस्या होती है, मगर ये ऐसा है कि इसे नजरअंदाज किया जा सकता है।

Xaomi mi A2 processer :

नए शाओमी Mi A2 की जो खासियत है वो इसकी एंड्रॉयड वन ब्रांडिंग है। जिसका मतलब है कि इस स्मार्टफोन में आपको प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस मिलेगा और गूगल द्वारा जारी किए गए सभी लेटेस्ट अपडेट्स सबसे पहले प्राथमिकता के साथ सीधा इसे दिए जाएंगे। इसके तहत ही बात करें इसके इंटरफेस की तो ये वर्चुअली ब्लोटवेयर फ्री है जिसकी शिकायत दरअसल अन्य शाओमी स्मार्टफोन यूजर्स को कंपनी के कस्टम यूजर इंटरफेस MIUI में होती है। यानी इसमें आपको कोई अतिरिक्त ढेरों एप्स नहीं दी गई हैं जोकि यूजर के किसी काम की भी नहीं है और फोन में अतिरिक्त स्पेस भी लिए रहती हैं। Operating System Android Oreo 8.1, Processor Core Octa Core, Primary Clock Speed 2.2 GHz

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि इसमें शाओमी की एक भी एप नहीं है, Mi A2 में शाओमी की कुछ बेसिक एप्स के साथ गूगल की कुछ जरूरतमंद एप्स दी गई हैं। वहीं इसका नेवीगेशन सिस्टम भी काफी आसान रखा गया है, जैसे कि ऊपर की ओर स्वाइप से एप ड्रॉअर खुल जाता है, ऊपर से स्वाइप पर नोटिफिकेशन पैनल और साइड्स में स्वाइप से अलग-अलग होम स्क्रीन का प्रयोग किया जा सकता है। ऑल-ओवर ये स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है जोकि एक परफैक्ट स्मार्टफोन की सबसे बड़ी जरूरत है।

इसके एक मजेदार फीचर की बात करें तो इसमें वॉलपेपर के कलर के हिसाब से क्विक टोगल्स और नोटिफिकेशंस पैनल का भी कलर बदल जाता है। अगर ये लाइट है तो ये वाइट हो जाता है और अगर डार्क है तो ब्लैक हो जाता है। ये कहना गलत नहीं होता कि अगर आप स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस वाला स्मार्टफोन खोज रहे हैं तो ये आपके लिए एक बेस्ट चॉइस साबित हो सकता है।

Xaomi mi A2 camera :

इसके कैमरा परफॉर्मेंस की विस्तार में चर्चा से पहले ही आपको बता दूं कि ये स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए वर्तमान समय में इस प्राइस रेंज के साथ एक बेस्ट ऑप्शन है। इसमें 12MP + 20MP का डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस अपर्चर f/1.75, 1.25 माइक्रोन पिक्सल्स, 2 माइक्रोन 4-इन-1 पिक्सल के साथ है और दूसरा 20-मेगापिक्सल का सेंकेंडरी सेंसर अपर्चर f/1.75 के साथ दिया गया है। कंपनी के अनुसार इसका रियर कैमरा सैटअप पहले जनरेशन स्मार्टफोन की तुलना में बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस और AI पोर्टेट मोड व ऑटोमैटिक लेंस सेलेक्शन आदि के साथ है, जोकि प्रयोग के दौरान सही साबित हुआ।Primary Camera,20MP,Primary Camera Features,20 MP + 12 MP, Secondary Camera Available,Yes, Dual Camera Lens,Primary Camera

Xaomi camera

बात करें इसके यूजर इंटरफेस की तो वो एकदम आसान व सुविधाजनक है जिसमें कि दाएं-बाएं आसान स्वाइप से ही अलग-अलग मोड्स का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फ्लैश, HDR, फिल्टर्स व सैटिंग मैन्यू आदि के लिए टोगल्स दिए गए हैं। इससे खींची गई तस्वीरें एकदम साफ व क्लियर नजर आती हैं जिनमें कि डिटेलिंग सटीक लगती है और कलर्स भी एकदम नैचुलर नजर आते हैं। वहीं हमने टेस्टिंग में पाया कि इसमें नॉर्मल की जगह HDR मोड में अधिक बेहतर तस्वीरें आती हैं।

वहीं सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा 2 माइक्रोन 4-इन-1 पिक्सल, AI पोर्ट्रेट सेल्फीज, AI बॉकै एनहैंसमेंट, फ्रंट HDR और सॉफ्ट सेल्फी लाइट आदि की खूबियों के साथ है। इसकी परफॉर्मेंस भी निराश नहीं करती है, वहीं लो-लाइट कंडीशंस के लिए इसमें फ्रंट में फ्लैश की सुविधा दी गई है।

Xaomi mi A2 storage :

शाओमी ने अपने इस स्मार्टफोन में मेमोरी के लिए एक्सपेंडेबल स्टोरेज की सुविधा नहीं दी है। जबकि अभी के समय में बढ़ता वीडियो कंटेंट का चलन, वहीं दूसरी ओर इंटरनेट की समस्या के कारण वीडियोज को सेव करके रखें जाने के कारण अब स्मार्टफोन्स में अधिक स्टोरेज क्षमता की जरूरत को बढ़ा देता है। जबकि कंपनी ने इस जरूरत के फीचर को ही Mi A2 से हटा दिया है जोकि इस कीमत के बाकी सभी स्मार्टफोन्स में अनिवार्य रुप से दी ही जाती है।
Internal Storage 128 GB, RAM 6 GB, Memory Card Slot Type Hybrid Slot

Xaomi mi A2 battrey life :

इस स्मार्टफोन में केवल 3010mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जिस कारण इसका प्रयोग भी एवरेज ही है। अगर आपके दिनभर के प्रयोग में केवल म्यूजिक, नॉर्मल गेम्स थोड़े बहुत समय के लिए, इंटरनेट का प्रयोग व सामान्य कॉलिंग आदि ही शामिल हैं तो सुबह से शाम तक आसानी से चल पाएगा। मगर आप यदि हाई-एंड गेम्स जैसे किPUBG मोबाइल, अस्फॉल्ट 9 आदि के शौकीन हैं तो ये 8-9 घंटे का ही बैकअप बैटरी दे पाती है। हालांकि एक अच्छी बात ये है कि कंपनी ने इसमें क्विक चार्ज 4.0 फास्ट चार्जिंग की सुविधा दी है जोकि इसे करीब 2 घंटे के समय में 0 प्रतिशत से पूरा चार्ज कर देती है।

Share With Your Friends

Leave a Comment X